Tuesday, August 16, 2022

कभी देखा है काला लहसुन! जानें इससे सेहत को किस तरह से मिल सकते हैं फायदें

Health Benefits Of Eating Black Garlic: आज तक आपने एक ही प्रकार के लहसुन(Garlic) को देखा होगा और वो है सफेद लहसुन. पर क्या आप जानते हैं कि काला लहसुन भी होता है. जी हां, इसका छिलका तो सफेद ही रहेता है पर ये अंदर से पूरी तरह से काला नजर आएगा. आपको बतादें कि यह काला लहसुन का आज का नहीं बल्कि कई समय से हमारे देश में है. जिसका आयुर्वेद में कई औषधीय के तौर पर किया जाता है. 

आपको बतादें कि यह काला लहसुन कहीं अलग से उगाया नहीं जाता बल्कि यह सफेद लहसुन का फर्मेंटेशन रूप है. जो स्वाद में सफेद लहसुन के तुलना में कम तीखा होता है और पोषक तत्व इसमें भरपूर होते हैं. इस लहसुन का अगर आप लगातार सेवन करते हैं तो इससे सेहत को कई प्रकार के फायदें मिलते हैं. आइए जानते हैं इन फायदों (Benefits)के बारे में. 

डायबिटीज को करता है कंट्रोल
काला लहसुन में एंटी.बैक्टीरियल और एंटी.वायरल के गुण पाए जाते हैं जिसकी वजह से शुगर कंट्रोल में रहता है. 

दिल के लिए है फायदेमंद
अगर आप भी अपने दिल का ख्याल रखना चाहते हैं तो आपको काले लहसुन का सेवन करना चाहिए. काले लहसुन में पाया जाने वाला एलिसिन गुण खून को पतला करने और हार्ट ब्लॉकेज से बचाने में मदद करता है.

डाइजेशन में है मददगार
काला लहसुन के सेवन से डाइजेशन भी अच्छी रहती है. इनमें पाए जाने वाले गुण खाना को पचाने में मदद करता है.

बूस्ट करता है इम्यूनिटी
काला लहसुन के सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. दरअसल इसमें पाए जाने वाला एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है.

एलर्जी को दूर करने में मिलती है मदद
अगर आप काला लहसुन का लगातार सेवन करते हैं तो एलर्जी संबंधित रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है. जैसे आप इसके सेवन से ठंड वाली और धूल से होने वाली एलर्जी को ठीक कर सकते हैं.

Similar Posts