Monday, January 17, 2022

खांसी और सीजनल फ्लू से बचने के लिए खाएं यह खास अदरक पाक, आयुष मंत्रालय ने शेयर की रेसिपी और बताए इसके फायदे !

सर्दियों में हर घर में अदरक (Ginger) का इस्तेमाल किया जाता है. चाय में अदरक और तमाम सब्जियों का स्वाद बढ़ाने के लिए इसे यूज किया जाता है. तमाम लोग सूखी अदरक के पाउडर यानी सोंठ का इस्तेमाल सर्दियों के लड्डू बनाने के लिए ​करते हैं. इसके अलावा सर्दी, जुकाम और खांसी जैसी सीजनल हेल्थ प्रॉब्लम्स (Seasonal Health Problems) के दौरान भी अदरक के रस को घरेलू नुस्खे के तौर पर लिया जाता है क्योंकि अदरक में कई औषधीय तत्व पाए जाते हैं. हाल ही आयुष मंत्रालय (Ayush Ministry Of India) ने भी कफ और सीजनल फ्लू जैसी मौसमी बीमारियों से बचने के लिए अदरक खाने का खास तरीका बताया है.

आयुष मंत्रालय के सोशल मीडिया पेज पर अदरक पाक यानी अदरक की बर्फी बनाकर खाने की सलाह दी गई है. साथ ही इसके अन्य फायदों के बारे में बताते हुए इसे बनाने की सामग्री को शेयर किया है. इसके अलावा कुछ सावधानियों को बरतने की भी सलाह दी है.

इन चीजों से तैयार की जाती है बर्फी

आयुष मंत्रालय की ओर से बताई गई अदरक की बर्फी को बनाने के लिए जिन चीजों की जरूरत पड़ती है, वो इस प्रकार है… गुड़, अदरक, सोंठ पाउडर, घी, इलायची, दालचीनी, तेज पत्ता, नागकेसर, काली मिर्च, धनिया पाउडर, विदंगा, जीरा, पिप्पली और वायविडंग (विडंग).

इसके फायदे भी जानिए

मंत्रालय की ओर से अदरक पाक को काफी स्वादिष्ट होने के साथ कई समस्याओं को दूर करने वाला बताया है. इसे खाने से पाचन शक्ति बेहतर होती है और भूख बढ़ती है. इसके अलावा सर्दी, जुकाम और खांसी के अलावा गले में दर्द और खराश जैसी परेशानियों को दूर करने के लिए भी ये बर्फी काफी अच्छा काम करती है. जो लोग अदरक पसंद नहीं करते, वे इस स्वादिष्ट बर्फी के रूप में इसके गुणों का लाभ आसानी से ले सकते हैं.

खाने में बरतें ये सावधानी

अदरक की तासीर काफी गर्म होती है, इसलिए इसे खाने में थोड़ी सावधानी बरतनी बहुत जरूरी है, वरना आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. मंत्रालय की तरफ से भी इस बर्फी को खाने के लिए कुछ सुझाव भी दिए गए हैं. इसके अनुसार अदरक पाक को खाली पेट न खाने की सलाह दी गई है. साथ ही इसे एसिड पेप्टिक डिसॉर्डर के दौरान नहीं खाना चाहिए. हाईन्यूज़ !

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: