Monday, January 17, 2022

UP Assembly Election: BJP ने CEC की बैठक में 94 उम्मीदवारों के नाम फाइनल किए, एक दर्जन विधायकों के कटे टिकट, 19 सीटों पर नड्डा करेंगे विचार

नई दिल्ली:HN/ (UP Assembly Election) के लिए बीजेपी (BJP) केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक में गुरुवार को शुरुआती तीन चरणों से जुड़ी 172 सीटों पर साढ़े तीन घंटे चर्चा हुई. बैठक में पहले दो चरणों की 113 सीटों में से 94 उम्मीदवार (Candidates) तय कर लिए गए हैं. वहीं एक दर्जन विधायकों (MLAs) के टिकट काटे गए हैं. बाकि 19 सीटों पर पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) उम्मीदवार तय करेंगे.

जानकारी के अनुसार कल यानी शनिवार को उम्मीदवारों की घोषणा की जा सकती है. बैठक में कोरोना संक्रमित होने के कारण जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी वर्चुअली शामिल हुए. गृह मंत्री अमित शाह, सीईसी के सदस्य और सीएम योगी आदित्यनाथ, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य भी मौजूद थे. पीएम मोदी ने भी बैठक में वर्चुअली हिस्सा लिया.

कौन कहां से लड़ सकता है चुनाव

अमर उजाला की रिपोर्ट के अनुसार बैठक में पार्टी ने तय किया है कि चुनाव में सीएम योगी आदित्यानाथ, दोनों डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह भी मैदान में उतरेंगे. मीडिया रिपोर्टस के अनुसार सीएम योगी आदित्यनाथ अयोध्या से चुनाव लड़ सकते हैं. वहीं केशव प्रसाद मौर्य को सिराथू, दिनेश शर्मा को लखनऊ की किसी सीट से उम्मीदवार बनाया जा सकता है.

सपा-रालोद ने की 29 उम्मीदवारों की घोषणा

वहीं अब सभी पार्टियों ने उम्मीदवारों की घोषणा शुरू कर दी है. इसी क्रम में सपा-रालोद गठबंधन ने 29 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है. इसमें 19 रालोद और 10 उम्मीदवार समाजवादी पार्टी के हैं. वहीं बसपा ने बुलंदशहर की सात सीटों में पांच और हापुड़ की तीन सीटों पर और सपा-गठबंधन ने बुलंदशह और हापुड़ की दो-दो सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. कांग्रेस ने भी हापुड़ में एक उम्मीदवार की घोषणा कर दी है.

कांग्रेस ने जारी की 125 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

कांग्रे ने भी गुरुवार को 125 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. कांग्रेस ने अपने वादे के अनुसार महिलाओं का उम्मीदवारी में 40 प्रतिशत हिस्सा दिया है. इसी के साथ 40 प्रतिशत युवाओं को भी मौका दिया गया है. 125 उम्मीदवारों में से 50 महिला उम्मीदवार हैं. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने उम्मीदवारों की घोषणा की. उन्होंने कहा कि 125 उम्मीदवारों में से 40 प्रतिशत महिलाएं और 40 प्रतिशत युवा हैं. इस ऐतिहासिक फैसले के साथ हम उम्मीद करते हैं कि राज्य में एक नए तरीके की राजनीति की शुरुआत होगी. उन्होंने कहा कि हमारी उन्नाव की प्रत्याशी उन्नाव गैंगरेप पीड़िता की मां हैं. हमने उनको मौका दिया है कि वे अपना संघर्ष जारी रखें. जिस सत्ता के ​जरिए उनकी बेटी के साथ अत्याचार हुआ, उनके परिवार को बर्बाद किया गया, वही सत्ता वे हासिल करें. हाईन्यूज़ !

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: