Monday, January 17, 2022

Latest World Covid Updates: दुनिया में कोरोना का कोहराम जारी, कहीं लॉकडाउन तो कहीं प्रतिबंधों को लेकर हो रहा प्रदर्शन, जानें क्या है हाल

दुनिया में पिछले 24 घंटे में कोरोनावायरस (Coronavirus in World) की चपेट में 21.04 लाख लोग आए हैं. इस दौरान 9.5 लाख लोगों ने कोरोना को मात दी है और रिकवर होकर अस्पताल से घर लौटे हैं, जबकि 4600 से अधिक लोगों ने जान गंवाई है. अमेरिका में सबसे ज्यादा कोरोना के केस सामने आए हैं, जहां पर 6.7 लाख लोग इस खतरनाक वायरस की चपेट में आए हैं. इसके अलावा ब्रिटेन में भी 1.4 लाख लोग संक्रमित हुए हैं. हालांकि, अगर आंकड़ों को देखें तो दुनियाभर में कोरोना के मामलों में गिरावट भी देखने को मिल रही है.

दरअसल, पिछले 24 घंटे में सामने आए कोरोना मामलों की संख्या बीते दिन के मुकाबले 3 लाख से कम है. सोमवार को 24 लाख लोग कोरोना संक्रमति हुए थे. इससे पहले रविवार को करीब 26 लाख लोग वायरस की चपेट में आए. इस तरह पिछले कुछ दिनों से दुनिया में कोरोना का ग्राफ नीचे की ओर गिर रहा है. हालांकि, कुछ मुल्क ऐसे भी हैं, जहां पर केस बढ़ रहे हैं. भारत में भी मामलों में इजाफा हो रहा है. वहीं, एक्टिव केस की बात करें तो दुनियाभर में 4.48 करोड़ एक्टिव केस हैं. 2.1 करोड़ केस के साथ अमेरिका में सबसे ज्यादा एक्टिव मामलों में सबसे आगे है.

दुनियाभर में कोरोनावायरस से अभी तक 31 करोड़ लोग संक्रमित हो चुके हैं. वायरस की वजह से जान गंवाने वाले लोगों की संख्या 55 लाख से अधिक है. दूसरी ओर, इस बीमारी को मात देने वाले लोगों की संख्या 26 करोड़ से अधिक है. वहीं, दुनियाभर में 4.3 करोड़ से अधिक एक्टिव केस हैं. कोरोनावायरस को काबू में करने के लिए दुनियाभर में वैक्सीनेशन किया जा रहा है. इसके अलावा, कई मुल्कों में बढ़ते केस की वजह से प्रतिबंध लगाने का दौर भी शुरू हो गया है. इस वजह से कई जगहों पर प्रदर्शन भी देखने को मिला है.

कोविड प्रतिबंधों को लेकर यूरोप में प्रदर्शन

यूरोप में बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए पाबंदियों का दौर फिर से शुरू हो गया है. इसे लेकर लोग अपनी सरकारों के खिलाफ प्रदर्शन भी कर रहे हैं. जर्मनी के कई शहरों में लोगों ने सरकार द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों को लेकर उसके खिलाफ प्रदर्शन किया है. इन विरोध-प्रदर्शनों में हजारों लोगों ने हिस्सा लिया है. इटली में वैक्सीन नहीं लगवाने वाले लोगों की मुसीबत बढ़ने वाली है, क्योंकि सरकार ऐसे लोगों के खिलाफ कड़े कदम उठाने जा रही है. माना जा रहा है कि ऐसे लोगों को सार्वजनिक जगहों पर एंट्री नहीं दी जाएगी.

फ्रांस में कोविड हेल्थ पास को लेकर लोगों का प्रदर्शन जारी है. सोमवार को फ्रांसीसी नेता स्टीफन क्लेयरॉक्स पर प्रदर्शनकारियों ने हमला कर लिया. दरअसल, ये हमला तब हुआ है, जब फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) ने कहा है कि वह बिना वैक्सीन लगवाए लोगों की मुसीबत बढ़ा देंगे, ताकि वे लोग कोरोना वैक्सीन खुद ब खुद लगवा दें. फ्रांस में बड़ी संख्या में लोगों ने वैक्सीन नहीं लगवाई है, जिसकी वजह से सरकार चिंतित नजर आ रही है.

विदेशियों के लिए जापान के दरवाजे बंद

जापान में कोरोनावायरस के नए ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) के मद्देनजर फरवरी में अधिकतर विदेशी नागरिकों के लिए देश की सीमाएं बंद रहेगी. कोविड-19 के मामले कम होने के बाद जापान ने नवंबर में सीमाएं खोल दी थीं, लेकिन अब नए वेरिएंट के कारण संक्रमण के मामलों में वृद्धि हो रही है. इसके मद्देनजर अधिकतर विदेशी नागरिकों के लिए एक बार फिर सीमाएं बंद करने का फैसला किया गया है. साथ ही बूस्टर डोज लगाने का काम तेज कर दिया गया है.

चीन में फिर लगा लॉकडाउन!

चीन के तीसरे शहर में कोरोना को देखते हुए लॉकडाउन लगा दिया गया है. चीन में घरों के अंदर बंद रह रहे निवासियों की संख्या करीब दो करोड़ के पार पहुंच गई है. अभी यह साफ नहीं है कि अनयांग शहर में लॉकडाउन कितने दिन तक प्रभावी रहेगा क्योंकि एक नोटिस में कहा गया है कि यह बड़े पैमाने पर जांच के लिए लगाया गया है. नोटिस में यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि जांच प्रक्रिया कब तक पूरी हो सकती है. शहर की आबादी 55 लाख है. इसके अलावा शियान में 1.3 करोड़ लोग और युझोउ में 11 लाख लोग लॉकडाउन के तहत हैं. हाईन्यूज़ !

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: