Monday, January 17, 2022

सर्दियों के मौसम में बेदाग और ग्लोइंग त्वचा के लिए आजमाएं ये खास होममेड फेस पैक

सर्दियों में त्वचा संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इस दौरान त्वचा रूखी, बेजान और खुजलीदार हो जाती है. इस दौरान हमें अपनी दिनचर्या में थोड़ा सा बदलाव लाकर इसकी देखभाल (Skin Care) करने की जरूरत होती है.

त्वचा संबंधित इन समस्याओं से निपटने के लिए आप होममेड फेस पैक (homemade face packs) आजमा सकते हैं. ये फेस पैक रूखी त्वचा से छुटकारा दिलाने में मदद करेंगे.

जैतून का तेल और कॉफी पाउडर फेस पैक

इस फेस पैक को बनाने के लिए एक से दो चम्मच जैतून का तेल लें और इसमें एक चम्मच कॉफी मिलाएं. इसे अच्छी तरह मिला लें. इस फेस पैक को अपने चेहरे और त्वचा पर लगाएं. इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें.

चंदन पाउडर फेस पैक

ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए एक चम्मच चंदन पाउडर में एक चम्मच शहद मिलाएं. इसमें 1 से 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं. ये पैक आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है. इसे अपनी त्वचा पर समान रूप से लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें. 15 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें.

चुकंदर और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक

एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर, 3/4 चम्मच चुकंदर पाउडर, एक से दो बड़े चम्मच दही और एक से दो बूंद बादाम का तेल मिलाएं. इसे अपनी त्वचा पर समान रूप से लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें. 15 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें. ये त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करेगा.

नारियल तेल और चीनी का फेस पैक

सर्दियों में रूखी और बेजान त्वचा से छुटकारा पाने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल करें. एक कटोरी में एक से दो बड़े चम्मच नारियल का तेल और दरदरी पिसी चीनी डालें. इसे अपनी रूखी और बेजान त्वचा पर धीरे से लगाएं. इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें. इसे गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें और अपनी त्वचा में फर्क महसूस करें.

लीकोरिस फेसपैक

मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के लिए आप इस फेस पैक को आजमा सकते हैं. एक छोटी कटोरी में 3/4 बड़ा चम्मच लोकोरिस पाउडर, 3/4 बड़ा चम्मच बेसन का आटा, एक चुटकी हल्दी पाउडर, 1 चम्मच नींबू का रस और एक से दो बड़े चम्मच दूध डालकर बारीक पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर समान रूप से लगाएं और 20 मिनट के लिए लगा रहने दें. 20 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें. इस पैक को सप्ताह में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं. हाईन्यूज़ !

Similar Posts

%d bloggers like this: