राजनीति

अरुणाचल की सीमा में चीन के गांव बनाने की खबर पर बोले राहुल गांधी- उनका वादा याद करो, मैं देश झुकने नहीं दूंगा

नई दिल्ली:HN/ सीमा सुरक्षा के मुद्दे पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है. राहुल गांधी ने ट्विटर पर अरुणाचल प्रदेश में चीन के गांव बनाने की एक खबर शेयर करते हुए लिखा कि उनका वादा याद करो, मैं देश झुकने नहीं दूंगा. बता दें कि राहुल गांधी हर रोज अलग अलग मुद्दों पर मोदी सरका को घेरते हैं. राहुल गांधी आज किसानों के मुद्दे पर भी दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस भी करने वाले हैं.

राहुल गांधी ने पहले कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने सोमवार को सरकार से चीन ने अरुणाचल प्रदेश के भीतर विवादास्पद क्षेत्र में सौ घरों के एक गांव का निर्माण की खबर पर जवाब मांगा था. चिदंबरम ने कहा कि यदि भाजपा सांसद के दावे सही हैं तो क्या सरकार चीन को क्लीन चिट देकर पूर्ववर्ती सरकारों को दोषी ठहराएगी. गौरतलब है कि भारतीय राज्य अरुणाचल प्रदेश को चीन अपना क्षेत्र मानता है.

क्या है पूरा मामला?
राहुल गांधी ने अपने ट्वीट के साथ एक हिंदी अखबार की खबर शेयर की है. इस खबर में बताया गया कि चीन ने एक साल के भीतर अरुणाचल प्रदेश में एलएसी के साढ़े चार किलोमीटर के भीतर सौ घरों का एक गांव बना लिया है. एक अंग्रेजी चैनल ने इसे लेकर सैटलाइट तस्वीरें भी प्रकाशित की हैं. इसमें एक तस्वीर अगस्त 2019 है और दूसरी तस्वीर नवंबर 2020 की है.

पहली तस्वीर में साफ नजर आ रहा है कि एक जगह पूरी तरह खाल है, जबकि नवंबर 2020 की तस्वीर में उस जगह पर कुछ ढांचे बने नजर आ रहे हैं, जिन्हें चीन का बसाया गांव बताया जा रहा है. दावे के मुताबिक चीन ने अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी सुबानसिरी जिले में इस गांव का निर्माण किया है. एलएसी से सटा यह इलाका भारत और चीन के बीच लंबे समय से विवाद का विषय बना हुआ है. हाईन्यूज़ !

Similar Posts