गैजेट्स

ख़बर आपके काम की: न खोने का ग़म, न गिरने-फटने का डर, अब चलते फिरते कहीं भी अपने स्मार्टफोन में रखें E-Aadhaar

नयी दिल्ली:HN/ आज के भारत में आधार कार्ड सबसे महत्वपूर्ण और जरूरी डॉक्यूमेंट है. सरकारी या गैर सरकारी किसी भी तरह की सेवा आधार कार्ड के बिना संभव नहीं है. अस्पताल, स्कूल, कॉलेज से लेकर किराये पर घर लेने तक में हर जगह आधार की जरूरत है. आज के इस डिजिटल दौर में हम कई बार आधार कार्ड जैसी बेहद जरूरी चीज घर पर ही भूल जाते हैं. जिसके चलते हम जरूरी कामों को पूरा किए बगैर ही वापस लौटने को मजबूर होते हैं. लेकिन अब घबराने या परेशान होने की जरूरत नहीं है.
हमारे छोटे से मोबोइल फोन में अब न सिर्फ पूरी दुनिया कैद है, बल्कि अनेक सरकारी या गैर सरकारी सुविधाएं भी मिलने लगी हैं और भारत असल में डिजिटल युग में जी रहा है. ऐसे में हम सोचते हैं कि सबकुछ हमारे मोबाइल फोन में ही मौजूद हो और भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने आपकी इस समस्या को भी हल कर दिया है. आप अपने स्मार्टफोन में ही अपना ई-आधार डाउनलोड कर सकते हैं. उसके लिए आपके पास कुछ जानकारी होनी चाहिए, जो हम नीचे बता रहे हैं.
अब आपको इस बात का डर है कि डाउनलोड आधार कार्ड की मान्यता सामान्य प्रिंटेड आधार कार्ड जितनी होगी या नहीं. तो इस डर को अपने मन से निकाल दीजिए. इसकी भी मान्यता प्रिंटेड आधार जितनी ही होगी. य़ूआअडीएआई ने साफ स्पष्ट तैर पर कहा है कि है कि डाउनलोड किया गया आधार कार्ड पूरी तरह सुरक्षित और मान्य है. इसकी मान्यता प्रिंट किए गए आधार कार्ड जितनी ही होगी.
कैसे करें डाउनलोड
आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको अपने आधार से संबंधित सभी सामान्य जाकारियां होनी चाहिए. इसे डाउनलोड करने के लिए आपको यूआइडीआई की आधिकारिक वेबसाइट https://eaadhaar.uidai.gov.in पर विजिट करना होगा. इसमें आपको अपना यूनिक आधार नंबर दर्ज करना होगा. उसके बाद आपको कैप्चा फिल करना होगा. इतनी जानकारी दर्ज करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में एक वन टाइम पासवर्ड यानी ओटीपी आएगा. इसके बाद आपको कुछ सामान्य जानकारियां दर्ज करनी होंगी. इतना करते ही आपका आधार कार्ड डाउनलोड हो जाएगा. जिसे आप पासवर्ड के जरिए खोल सकते हैं. इसके पासवर्ड में आपके नाम अंग्रेजी के शुरुआती 4 अक्षर कैपिटल लेटर में और इसके बाद जन्म का साल का दर्ज करना होगा. हाईन्यूज़ !

Similar Posts