गैजेट्स

ख़बर आपके काम की: स्मार्टफोन में हैं 6 सबसे उपयोगी फीचर्स, हर यूजर को इनका पता होना क्यों है जरूरी, जानें

नई दिल्लीःHN/ फोन का इस्तेमाल प्रायः सभी लोग करते हैं लेकिन सभी लोगों को इसके फीचर्स के बारे में सही जानकारी नहीं होती है. जानकारी के अभाव में यूजर्स इनका इस्तेमाल भी नहीं कर पाते हैं. इनमें से बहुत से फीचर्स यूजर्स के लिए उपयोगी होते हैं.

यूजर्स के लिए ऐसे में इन फीचर्स को जानना आवश्यक हो जाता है. यदि आप चाहते हैं कि आपकी अनुमति के बिना कोई भी आपके फोन से कॉल नहीं कर पाए तो आउटगोइंग कॉल्स को ब्लॉक को निश्चित समय तक ब्लॉक कर सकते हैं. एंड्रॉइड फोन यूजर्स को इसके लिए फोन डायल पर जाकर #31# टाइप करना होगा और फिर कॉलिंग बटन दबा दें. इससे आउटगोइंग कॉल बंद हो जाएगी. इस फिर से चालू करने के लिए *#3# टाइप करके कॉलिंग बटन दबाएं.

ऑटो सिंक करें एक्टिवेट
इसका दूसरा उपयोग फीचर गूगल अकाउंट ऑटो सिंक है. यह गूगल अकाउंट सैटिंग में होता है. इससे फीचर की मदद से फोन खो जाने की मदद कॉन्टेक्ट वापस पा सकत हैं. इसके लिए ऑटो सिंक चालू रखे.

सार (SAR) वैल्यू
तीसरा महत्वपूरण फीचर है सार वैल्यू. इससे फोन के रेडिएशन की जानकारी मिलती है. 1.6 सार वैल्यू नॉर्मल मानी जाती है. इसको चैक करने के लिए मोबाइल डायल पर जाकर *#07# टाइप करें और सार वैल्यू पता लग जाएगी.

अनावश्यक नोटिफिकेशन से पाएं छुटकारा
चौथा फीचर आपको अनावश्यक नोटिफिकेशन से छुटकारा दिला सकता है. नोटिफिकेशन बंद करने के लिए मोबाइल सैटिंग्स में जाएं और नोटिफिकेशन ऑप्शन में जाकर नोटिफिकेशन बंद कर सकते हैं.

डवलपर ऑप्शन
डवलपर ऑप्शन एक्टिव करने के फोन की सैटिंग्स में अबाउट में जाकर सॉफ्टवेयर पर क्लिक करें. इसके अंदर बिल्ड नंबर का ऑप्शन होगा जिस पर क्लिक करें और फिर वापस अबाउट ऑप्शन पर आएं जिसमें कई ऑप्शन नजर आएंगे जो कि काफी उपयोगी होते है.
टेस्ट मोड से जानें फोन की कंडीशन
टेस्ट मोड स्मार्टफोन का महत्वपूर्ण फीचर है. इससे आप पता कर सकते हैं कि आपके फोन का डिसप्ले, सेंसर, वाइब्रेशन और स्पीकर आदि ठीक से काम कर रहे हैं या नहीं, यह जान सकते हैं. इसके लिए डायल पर *#0*# टाइप करें और आपके सामने कई ऑप्शन होंगे जिन्हें आप चैक कर सकते हैं. हाईन्यूज़ !

Similar Posts