Tuesday, April 13, 2021
लाइफस्टाइल

आपके स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ अगर जल्दी होती है खत्म तो आज ही करें ये खास उपाये

स्मार्टफोन का इस्तेमाल आजकल काफी ज्यादा होने लगा है, ऐसे में बैटरी का जल्दी खत्म होना भी एक आम बात हो चली है. लेकिन कई बार गलत तरीके से फोन को यूज करने पर फोन की बैटरी की लिए कम होने लगती है. यहां हम आपको बता रहे हैं कुछ खास बातों को ध्यान में रखकर आप भी अपने फोन की बैटरी की लाइफ को बढ़ा सकते हैं.

कब करें चार्ज
अपने मोबाइल फोन को बार-बार चार्ज करने से बचें. अक्सर लोग 40-50 फीसदी बैटरी होने पर भी फोन को चार्ज करने लगते हैं जोकि बिलकुल सही नहीं है. जब बैटरी 20 फीसदी तक हो तभी फोन को चार्ज करें और यह भी ध्यान रखें कि फोन को कभी भी 100 फीसदी तक चार्ज न करें. सिर्फ 90 फीसदी तक ही चार्ज करें, ऐसा करने से बैटरी की लाइफ बढ़ती है.

ब्राईटनेस कितनी है जरूरी
हर फोन में ऑटो ब्राइटनेस मोड दिया होता है. जोकि रोशनी के हिसाब से ब्राइटनेस तय करता है, ऐसे में बैटरी ज्यादा खपत होती है. इसलिए आप डिस्प्ले की ब्राइटनेस को अपने हिसाब से सेट करें.

नकली चार्जर से बचें
हमेशा फोन को उसी के चार्जर से चार्ज करें. किसी दूसरे फोन का चार्जर आपके फोन और बैटरी दोनों खराब हो सकते हैं. इतना ही नहीं नकली चार्जर का इस्तेमाल भी खतरनाक साबित हो सकता है.

ब्लूटूथ, Wifi और GPS का सही इस्तेमाल
अपने फोन में हम ब्लूटूथ, Wifi और GPS का इस्तेमाल रोजाना करते हैं. लेकिन अक्सर इस्तेमाल होने के बाद इनको बंद करना भूल जाते हैं. जिसकी वजह से ये बैटरी की खपत होती है.

वाइब्रेट मोड
जो लोग अपने मोबाइल फोन को हमेशा वाइब्रेट मोड पर रखते हैं उनके फोन की बैटरी जल्दी खत्म होती है. इतना ही नहीं यह बैटरी के साथ साथ सेहत के लिए भी खतरनाक है. अगर फोन को टच करते समय या किसी बटन को दबाते समय जो वाइब्रेशन होता है उसे भी बंद कर देना चाहिए क्योंकि उससे भी बैटरी की सेहत खराब होती है. हाईन्यूज़ !

Similar Posts