Tuesday, April 13, 2021
गैजेट्स

फोन की बैटरी लाइफ बढ़ाना हुआ अब बहुत आसान, बार-बार की चार्जिंग से मिलेगा छुटकारा

नई दिल्लीःHN/ आज के आधुनिक समय में हर कोई अपने स्मार्टफोन पर निर्भर हो गया है. कॉल से लेकर ऑफिस के जरूरी मेल्स, घर के काम से लेकर रिश्तेदारों से बातचीत के लिए हम अपने स्मार्टफोन पर निरभर रहते हैं. वहीं अपने मनोरंजन के लिए भी कई बार घंटों तक मोबाइल फोन्स पर समय बिता रहे हैं. ऐसे में फोन्स में बैटरी की समस्या सामने आ रही है.

लगातार फोन्स के इस्तेमाल के कारण फोन की बैटरी जल्दी ही खत्म होने लगती है. जिसके कारण हमें कई जरूरी चीजों में दिक्कत आती है. कई बार हमें अपना जरूरी समय निकाल कर फोन को काफी समय तक चार्ज करना पड़ सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं जिससे आपके फोन की बैटरी लाइफ बढ़ जाएगी. आप और हम अनजाने में ऐसी कई गलतियां करते हैं जिसकी वजह से फोन जल्दी डिस्चार्ज हो जाता है. आइये जानते हैं कुछ खास चार्जिंग टिप्स.

1- चार्जिंग से पहले फोन से कवर हटा दें

फोन को डेमेज होने से बचाने के लिए हम सभी कवर का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन कवर लगाकर फोन चार्ज करने से फोन जल्दी गर्म हो जाता है. कई बार चार्जिंग पिन ठीक से नहीं लग पाती तो फोन चार्ज नहीं हो पाता. इसलिए फोन को एक बार में फुल चार्ज करने की कोशिश करें. चार्जिंग के दौरान कवर हटाकर ही चार्ज करें.
2- फोन को रात भर चार्जिंग में न लगाएं
कई बार हम रात को सोते वक्त अपना फोन चार्जिंग में लगा देते हैं और फोन रात भर चार्ज होता रहता है. ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए. इससे आपके स्मार्टफोन की बैटरी पर असर पड़ता है और फोन की बैटरी जल्दी खराब भी हो सकती है. इसलिए अपने फोन को ज्यादा देर तक चार्जिंग में न लगाएं.
3- ऑरिजिनल चार्जर का इस्तेमाल करें
फोन की बैटरी को खराब होने से बचाना है और लंबे समय तक चलाना है तो हमेशा अपने स्मार्टफोन को ऑरिजिनल चार्जर से ही चार्ज करें. अगर आप किसी दूसरे या लोकल चार्जर से फोन चार्ज करते हैं तो इससे आपके फोन की बैटरी पर बुरा असर पड़ता है. लगातार ऐसा करने से आपके फोन की बैटरी खराब भी हो सकती है. इसलिए फोन से साथ आने वाले चार्जर का ही उपयोग करें.
4- 20 प्रतिशत बैटरी बचने पर फोन तुरंत चार्ज करें
कई बार हम फोन की चार्जिंग को लेकर लापरवाही बरतते हैं. फोन जब तक खुद स्विच ऑफ न हो जाए हम चार्ज नहीं करते. लेकिन क्या आपको पता है ऐसा करने से फोन की बैटरी पर बहुत असर पड़ता है. अगर आपको अपने फोन की बैटरी को ठीक बनाए रखना है तो हमेशा 20 फीसदी बैटरी बचने पर ही फोन चार्जिंग में लगा देना चाहिए. बैटरी को बिना डाउन हुए ही चार्ज करने पर आप दुष्प्रभाव से बच सकते हैं. इसके लिए आप हो सके तो अपने साथ एक अच्छए पावरबैंक का इस्तेमाल करें. जरुरत पड़ने पर तुरंत फोन को चार्जिंग में लगाए.

5- फास्ट चार्जिंग एप्स का इस्तेमाल न करें

कई बार हम फोन की बैटरी को बचाने के लिए ऐसे फास्ट चार्जिंग एप्स डाउनलोड कर लेते हैं. जो फोन में लगातार चलते रहते हैं. इससे आपका भले ही जल्दी चार्ज हो जाता हो लेकिन बैटरी जल्दी ही खत्म हो जाती है. बैटरी बचाने वाली इन थर्ड पार्टी एप का बैटरी पर ज्यादा दबाव पड़ता है. हाईन्यूज़ !

Similar Posts